यूपी सरकार की सख्ती की वजह से शराब माफिया अब खुद शपथ पत्र देकर सुधरने की बात कह रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश स्तर पर पहली बार 586 मादक पदार्थ और शराब माफियाओं को चिह्नित कर 3421 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। साथ ही 534 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

सहारनपुर में दिया शपथ पत्र

सहारनपुर के कुख्यात तस्कर मोनू उर्फ जहाज ने सपरिवार अवैध शराब संबंधी कार्य न करने का शपथपत्र दिया है। मोनू जहाज सहारनपुर के करीब 100 गांवों में हरियाणा की करीब 125 पेटी रोज सप्लाई करता था। मोनू पर 20 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। उसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के साथ जानलेवा हमला जैसी गंभीर धाराओं और एनडीपीएस एक्ट में भी मुकदमा है। मुकदमे में मोनू की पत्नी भी आरोपी थी। मोनू की संपत्ति भी जब्त की जा चुकी है।

पुलिस ने 367 शराब माफियाओं पर लगाया गैंगस्टर 

प्रदेश में शराब माफिया का सिंडिकेट तोड़ने के लिए यूपी पुलिस और आबकारी विभाग संयुक्त अभियान चला रहा है। पुलिस विभाग के जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई माह तक 162 शराब माफिया पर गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई और 196 आरोपियों की हिस्ट्रीशीट खोली गई। इसके अलावा दो शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं और 154 आरोपियों को जेल भेजा गया है। साथ ही 367 शराब माफियाओं पर गैंगस्टर लगाया गया है। कुल 11 शराब माफियाओं की कुर्की और 101 शराब माफियाओं की 113 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई है।